YouTube

दवा नहीं, देसी नुस्खों से करें पित्त की पथरी का इलाज

home remedies for gallstones

आज कल के गलत खान पान के वजह से पित्त के पथरी की समस्या बहुत बढ़ गई है. पित्त की पथरी हमारे पित्ताशय में होती है. और ये पथरी बाकि की पथरियों से जादा दर्दनाक होती है. वैसे कुल चार प्रकार की पथरियां होती है. उनमें से गुर्दे की पथरी (Kidney Stone) और पित्त की पथरी (Gallstone) सबसे आम है, जो जादातर लोगो को होती है. किडनी स्टोन अधिकतर लोगो को होती है, जबकि पित्त की पथरी कम लोगो को होती है. पर जब होती है तब बहुत जादा तकलीफ देती है.

इसे भी पढ़ें: जानिए क्या है प्रोजेरिया सिंड्रोम और कैसे होता है यह रोग

क्या है पित्ताशय?

home remedies for gallstones

पित्ताशय (Gallbladder) एक अंग है, जो हमारे लीवर के साथ ठीक नीचे पाया जाता है. यह नाशपाती के आकार का एक थैलीनुमा अंग होता है. जिसका कार्य शरीर में बनाने वाले पित्त को इकट्ठा करना होता है. दरअसल पित्त हमारे जिगर (Liver) में बनता है और पित्ताशय में जमा होता है. पित्त एक पाचक रस है जो हमारे खाने में मौजूद वसा (Fat) को विभाजित करने और अवशोषित करने का काम करता है. यानि वसायुक्त पदार्थों को पचाने में पित्ताशय भी सहायक होता है. इसीलिए हमारे शरीर में पित्त का बनना बहुत जरुरी है. और इस पित्त को इकठ्ठा करने और इनसे होने वाले नुकसानों से हमें बचाने का काम भी पित्ताशय ही करता है.

इसे भी पढ़ें: दवाइयों से नहीं, डाइट में ये 6 चीजें खाकर बढ़ाएं Red Blood सेल्स (एनीमिया का इलाज)

पित्त की पथरी होने के कारण

home remedies for gallstones

पित्ताशय में पथरी तब होता है जब पित्त में कोलेस्ट्रॉल या बिलीरुबिन की मात्रा अधिक हो जाती है. जिसके कारण पित्ताशय में कई ठोस कण (पत्थर) बनने लगते है. इन ठोस कणों का रंग पिला होता है, इसे ही पित्ताशय की पथरी कहा जाता है.

लीवर की बीमारी या रक्त रोग वाले लोगों को पित्त की पथरी होने की संभावना सबसे जादा होती है. इसके अलावा डायबिटीज, मोटापा, गलत खान पान, कोलेस्ट्रॉल वाले पदार्थों का अधिक सेवन, पित्त की थैली में बार-बार सूजन होना, सिरोसिस और एनीमिया आदि जैसे कारणों से भी पित्ताशय में पथरी होने की संभावना होती है.

इसे भी पढ़ें: पीलिया का देसी इलाज, तुरंत दिलाएगा आराम

लक्षण

home remedies for gallstones


  • पेट के ऊपरी दाएं और बिच के हिस्सों में अचानक और तेजी से तेज दर्द होना
  • दोनों कंधों के बीच में पीठ दर्द होना
  • दाहिने कंधे में दर्द
  • उलटी या मितली होना

इसे भी पढ़ें: बवासीर का रामबाण इलाज, जड़ से खत्म हो जाएगी बीमारी

इलाज

वैसे तो इसके इलाज के लिए लोग ऑपरेशन करवाते है. जिसके लिए बहुत सारा पैसा खर्च करना पड़ता है. पर कुछ घरेलु उपचार से भी आप इसे पूरी तरह ठीक कर सकते है. और ये उपचार सच में काम भी करते है. तो चलिए अब पित्त की पथरी को ठीक करने के कुछ घरेलु उपचार के बारे में जानते है.

home remedies for gallstones

सेब साइडर सिरका: इस बीमारी का सबसे अच्छा इलाज है सेब. इसके लिए आप दो चम्मच सेब के सिरके को एक ग्लास पानी में मिलाकर रोज पियें. दिन में दो बार इस सिरके का सेवन करने से पथरी गलकर जल्दी निकल जाएगा. क्यू की सेब में मेलिक एसिड होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, और पित्त के पत्थर को गलाकर बाहर निकालता है. और सेब खून को भी साफ़ करता है. जिससे पित्त की पथरी के साथ साथ कई प्रकार की बिमारियों के होने की संभावना भी कम हो जाती है. इसीलिए हमें रोज एक सेब जरुर खाना चाहिए. और अगर आप नेचुरल इलाज करना चाहते है तो सिरके के जगह सेब का रस भी पी सकते है.

home remedies for gallstones

Vitamin C: इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए विटामिन C से भरपूर पदार्थों का सेवन करना चाहिए. जैसे की संतरा, मौसमी, टमाटर, ककड़ी, चुकंदर और गाजर आदि जैसे फलों का रस पियें. और शिमला मिर्च भी खाएं, क्यू की शिमला मिर्च में सबसे जादा मात्रा में विटामिन C होता है. इससे लीवर और खून की सफाई होगी. कोलेस्ट्रॉल कम होगा और पथरी भी निकल जाएगा.

home remedies for gallstones

नींबू का रस: नींबू के रस में भी अम्लीय गुण होते है जो सेब के सिरके की तरह काम करते है. तो इसके लिए आप रोज सुबह खली पेट एक ग्लास पानी में ४ नींबू निचोड़ कर पी लें. इससे भी कोलेस्ट्रॉल कम होगा और पथरी निकल जाएगा.

home remedies for gallstones

तो ये कुछ उपाय है जिससे आप पित्त के पथरी की समस्या को आसानी से ख़त्म कर पाएँगे. इसके साथ साथ आपको रोज जादा से जादा पानी पीना होगा और व्यायाम करना होगा. ताकि आपके शरीर में से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तेजी से कम हो. और अगर आपके पित्त की पथरी ने कुछ जादा ही गंभीर रूप ले लिया हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ और सही इलाज करवाएं. और साथ ही इन उपायों को भी करें. इससे जल्दी फायदा होगा. और अगर गंभीर समस्या न हो तो आप इन उपायों से अपना इलाज कर सकते है. और इन उपायों में से सबसे अच्छा उपाय है सेब का सिरका. इससे जरुर फायदा होगा. तो उम्मीद करता हूँ आपको सब समझ में आ गया होगा और ये आर्टिकल पसंद आया होगा.

Post a Comment

0 Comments