YouTube

तांबे के बर्तनों में बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए ये खाने पीने की चीजें, हो सकती है फ़ूड पॉइजनिंग!

copper vessels tips to storage food

आप सब तो ये जानते ही होंगे की तांबे के बर्तन में पानी पिने या खाना खाने से हमारा सेहत दुरुस्त रहता है. पर इसके कुछ नुकसान भी है. तांबे के बर्तन में ८ घंटे तक रखा हुआ पानी पिने से हमारे शरीर के तिन दोष वात, कफ, पित्त ये तीनो कंट्रोल में रहते है. इसीलिए पुराने समय के लोग अधिकतर तांबे के बर्तन में ही पानी रखते और पीते थे. और हमें भी ऐसा ही करना चाहिए. पर रुकिए, अगर आप ऐसा करने की सोच रहे है तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखनी होगी. ऐसे कुछ पदार्थ होते है, जिसे तांबे के बर्तन में रखने से वो जहरीले हो जाते है और आपको नुकसान पहुंचा सकते है. चलिए अब बताता हु की वो कौनसे पदार्थ है.

copper vessels tips to storage food

खट्टे पदार्थ जैसे की अचार, नींबू का रस, दही, खट्टे फल, दूध आदि जैसी चीजे आपको तांबे के बर्तन में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए. पर हाँ आप तांबे के बर्तन में इन चीजो को खा या पी सकते है. पर इन्हें जादा समय तक नहीं रखना चाहिए. क्यू की ये खट्टे पदार्थ तांबा के साथ मिलकर एक जहरीला पदार्थ बनाते है जिसे खाने से आपको फ़ूड पोइज़निंग, पेट दर्द, उलटी आदि जैसे समस्या होने लगेगी. और ये आपको रिएक्शन भी कर सकते है जिससे कोई पेट की बीमारी भी हो सकती है.

copper vessels tips to storage food

आपको तो पता ही होगा की नींबू का एक बूंद तांबे के ऊपर डालने से एक केमिकल रिएक्शन होता है और तांबे का रंग बदल जाता है. तो ये जो केमिकल रिएक्शन होता है वो हमारे लिए बहुत ही हानिकारक होता है. इसीलिए हमें तांबे के बर्तन में कभी भी खट्टे पदार्थो को जादा देर के लिए नहीं रखना चाहिए.

पर दोस्तों आप तांबे के बर्तन में पानी रख कर पी सकते है. और इससे हमें बहुत फायदा भी होता है. इसके लिए आप एक तांबा का मटका या बर्तन ले लीजिये और उसमे पानी भर कर रख लीजिये. फिर जब भी आपको प्यास लगे उस बर्तन से पानी निकाल कर पी लीजिये. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा.

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको सब समझ में आ गया होगा की तांबे के बर्तन में क्या रखना चाहए और क्या नहीं. तो अब आप भी तांबे के बर्तन का उपयोग कर सकते है.

Post a Comment

0 Comments